Wednesday, February 22, 2017

Heart weakness

*दिल की कमजोरी,हृदय की दुर्बलता *
“ मेरा अनुभूत हृदयअमृत योग”
यह पोस्ट बहुत काम की है , कृप्या पूरी पोस्ट पढ़ें,यह कोई कोपी पेस्ट नही ।

आजकल की भागदोड़ की जिंदगी में दिल की कमजोरी होना आम बात है । दिल बढ़े कमजोर हो गए है लोगों के । आदमी खुराक के दम पर जीता है । वो कहते है न “मर्द और घोड़ा ,कभी बुड्डे नही होते ,बस खुराक बुड्डी हो जाती है” । लेकिन जिस देश का किसान  ज्यादा पैदावार और ज्यादा लाभ लेने के चक्कर में  जब खुराक ही कीटनाशक दवाई युक्त , रेह-सप्रे युक्त ,युरिया,जहरीली दवायें की मार तले पैदा हो रही कर रहा हो तो उस खुराक को खाने वाले के पूरे शरीर का सिसटम ही गड़बढ़ाएंगा । ऊपर से महंगाई ,घर की जिम्मेदारिया और कबीलदारी की टैंशन ,ऐसे में दिल को ज्यादा काम करना पढ़ेगा , तो कमजोर तो होगा ही ।

दिल की कमजोरी में रोगी का हृदय दुर्बल हो जाता है । उसके फलस्वरूप रोगी शारीरिक मानसिक श्रम करने में दिक्कत महसूस करता है । रोगी के श्वास का प्रकोप बढ़ने पर रोगी को कुछ भी अच्छा नही लगता । ऐसे में रोगी को क्या उपचार देना चाहिए ,जिससे रोगी की यह प्रेशानी दूर हो ,और रोगी पूर्ण स्वस्थ होकर अपने काम करने लगे ।

चिकित्सा:-
इसमें रोगी को मेरा निम्न योग देने से कुछ ही दिन में रोगी को आशातीत लाभ दिखाई देगा।

“ मेरा अनुभूत हृदयअमृत योग”

कस्तूरी भैरव रस 30गोली,
हृदयामृत रस -60गोली,
नाग्राजुनाभ्र रस -30गोली,
अर्जुन छाल चूर्ण -60ग्राम ,
मोती पिष्टी- 5ग्राम,
अकीक पिष्टी -5ग्राम,
अभ्रक भस्म सहस्त्रपुटी -3ग्राम
पूरी दवा वैझनाथ/डाबर/धूतपापेश्वर कंपनी की ही लें।
सबको पीसकर 45पुडियाँ बनाकर रख लें ।

खाने की विधि:-
सुबह-दोपहर-शाम दवाउलमिस्क मातदिल जवाहर वाली ख़ास या गाँवजवा अम्बरी जवाहर वाला १ चम्मच से १ पुडियाँ  दें । सुबह खाली पेट चयवनप्राश स्पैशल के साथ एक चांदी का वर्क लगाकर रोगी को दें। खाने के बाद द्राक्षारिष्ट + अर्जुनारिष्ट 2-2चम्मच पानी में मिलाकर दें । सेब का मुरूबा या सेब का जूस रोगी को दें । चांदी का वर्क सुबह सेब के मुरूबे से खाली पेट दें सकते है । जीवन में न बच पाने की आशा छोड़ चुका रोगी बिस्तर छोड़ भागने लगेगा। तीसरी खुराक में रोगी को जबरदस्त आराम न मिलें तो मेरी आयुर्वेद विद्या को झूठा कह दें ।

सदैव आपका अपना
डाँ०अमनदीप सिंह चीमाँ नाड़ी वैद्य,पंजाब
WhatsApp 9915136138
पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर कर दें। आपको नही तो किसी और को इसकी जरूरत हो सकती है। अधिक से अधिक अपने जानकार मित्रों को इस ग्रुप में जोड़े ताकि वह भी लाभ ले सकें । आप खुद ही लाभ न लें । किसी की मदद करके समाज सेवा करें ।

No comments:

Post a Comment