Wednesday, February 22, 2017

Insomnia नींद की समस्या

*एक कष्टदायक रोग “अनिद्रा” :: नींद न आना*
*************************************
नींद न आना भी कई बीमारियों की जड़ है, यदि नींद ठीक से आई तो दिनभर फुर्ती बनी रहती है, वर्ना सिर भारी रहना, उबासियाँ आना, जी न लगना व इसी तरह के कई परेशानी होती रहती हैं।

मेरा अनुभूत नुस्खा:-
****************
अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, बच,मुलहठी, आँवला,अर्जुन छाल ,जटामासी, असली खुरासानी अजवायन प्रत्येक का 50-50 ग्राम , मालकंगनी 25 ग्राम , स्वर्णमाक्षिक भस्म 15 ग्राम, अकीक पिष्टी ,मुक्ताशुक्ति पिष्टी 10-10 ग्राम सबको मिलाकर बारीक चूर्ण बना लें। रात को सोने के पूर्व 3 से 5 ग्राम मात्रा ।दूध के साथ सेवन करें। एक सप्ताह बाद इसका प्रभाव देखें। अनिद्रा नष्ट होकर गहरी स्वाभाविक नींद आने लगती है, स्वप्न भी नहीं आते व उच्च रक्तचाप में भी आराम होता है। नींद की गोली की तरह बेहोशी नहीं आती, बल्कि प्रातः उठते ही ताजगी महसूस होती है।शरीर और मन हल्का महसूस हेता है । उच्च रक्तचाप रोगी भी यह ले सकते है । समर्थानुसार मोती पिष्टी , जवाहर मोहरा नं १ की गोली भी साथ में ले सकते है ।

नुस्खा नं २ :-
************
सर्पगंधा, अश्वगंधा और भाँग तीनों सममात्रा में मिलाकर रख लें। इस चूर्ण को रात को सोते समय 3 से 5 ग्राम मात्रा में जल के साथ लें, यह औषधि निरापद है। भाँग को पानी में उबालकर सुखाकर ही प्रयोग करें । तब तक उबालते, पानी बदलते रहे, जब तक पत्ते सफेद न हो जाएं ।

नुस्खा नं ३ :-
***********
आप बाजार से बनी-बनाई दवा “सर्पगंधाघन वटी” २ गोली रात को दूध से लें सकते है । चाय और काफी का सेवन रात को न करें । “रोगन खसखस” रात को सोते समय नाक में ३-४ बूंद डालें । माथे पर भी हल्के हाथों से इस तैल की मालिश करें । पैरों के तलवों में सरसों रे तैल या देशी घी की मालिश करनी चाहिए। बहुत लाभकारी है । कई रोगियो पर आजमाया है ।
इस रोग से भी बहुत लोग प्रेशान है ,उन्की मदद के लिए आप इस पोस्ट को Facebook WhatsApp पर शेयर करें ।

*आपका अपना*
*डाँ०अमनदीप सिंह चीमाँ,पंजाब*
*मोबाइल 9915136138*

No comments:

Post a Comment